Breaking News

महिला ने बाथटब में उगाये लाखों के मोती, अब आंगन में सीप की खेती से कमाई कर रही रंजना

दोस्तों आज के वर्तमान समय में महिलाओं को हर कदम पर आगे बढ़ते देखा जाता है. कुइच महिलाएं घर से बाहर निकलकर पुरुषो के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करती दिखाई देती है तो वहीँ कुछ घर से ही करोड़ो का बिजनेस करती है.

एक महिला में वे सभी हुनर होते है जिसकी वजह से वह घर तो सम्भालती ही है साथ ही बिजनेस भी करती है. उत्तर प्रदेश के आगरा में महिला ने कुछ ऐसा काम कर दिया जिसकी तारीफ सोशल मीडिया पर जोरो शोरो से हो रही है. महिला ने घर में रखे पुराने बाथटब में मोती उगाया तो उसने पहली बार इससे 80 रूपये तक की कमाई कर डाली.

रंजना यादव जिनके 2 बच्चे है और वे घर परिवार सम्भालने के साथ साथ बिजनेस करने में भी माहिर है . जब उन्होंने मोती उगाने वाले बिजनेस की शुरुआत करनी चाही तो उनका परिवार इस बात के लिए तैयार नही था. क्योंकि इससे पहले उनके परिवार ने कभी बिजनेस में हाथ नही आजमाया था.

परिवार वालो को लग रहा था रंजना बिजनेस में सफल नही होगी इसलिए वे उन्हें बार बार काम करने से रोक रहे थे. इसके बाद 27 साल की रंजना ने घर में ही मोती उगाने का फैसला किया. आपको बता  दें कि रंजना ने फोरेस्टी से MSC किया हुआ है.

परिवार का साथ न मिलने के कारण शुरुआत में रंजना को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था. हालांकि बीच में उनकी सहेली ने उन्हें मोदी सरकार के स्टार्टअप योजना के बारे में उन्हें बताया तब जाकर रंजना को थोड़ी मदद मिली थी. रंजना ने मोती उगाने के लिए घर में रखा पुराना बाथटब चुना और उन्होंने सबसे पहले इसमें 20 मोती के सीप लगाये थे.

इसके बाद रंजना ने इनकी देखभाल करना शुरु कर दिया और 12 महीने में ही उन्हें इसका रिजल्ट देखने को मिल गया. रंजना के हर एक सीप में से २ से 3 मोती निकल रहे थे इसके बावजूद उन्हें इसकी सही कीमत नही मिल पाई. रंजना ने इन्टरनेट की मदद ली और उन्होंने पता किया कि उन्हें मोतियों की सही कीमत हैदराबाद के ज्वेलरी बाज़ार में मिल जाएगी.

वे जब ज्वेलरी बाज़ार गयी तो उन्हें एक मोती की कीमत 350 से 400 तक मिली. पहली बार में उन्हें मोती की कमाई से 80 हजार का फायदा हुआ. जिसके बाद उनका परिवार काफी खुश हुआ और उन्होंने रंजना के इस काम की तारीफ भी की और इस बिजनेस को आगे बढाने में उनका साथ देने का फैसला भी किया.

रंजना ने बाद में सीप की खेती की पूरी जानकारी हासिल करने के लिए भुवनेश्वर के सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ़ फ्रेश वाटर एक्क्वाकल्चर में एक क्रैश कोर्स करने के लिए एडमिशन लिया. जब वे सीप की खेती के बारे में अच्छे से समझ गयी तो उन्होंने आगे बढने का फैसला लिया और आंगन में ही 14 x 14 का खेत तैयार करवा दिया. जिसमे उन्होंने २ हजार से ज्यादा सीप लगाये है और वे इनकी अच्छे से देखभाल भी कर रही है.

रंजना हजारो से अब सीधा लाखो की कमाई करने वाली है. खेती के साथ साथ रंजना घर परिवार और बच्चो का भी पूरा ध्यान रखती है. खेती करने के लिए वे हर दिन 3 से 4 घंटे का समय देती है. इसके साथ ही वे UP के 10 किसानो को इस खेती के बारे में बता चुकी है. रंजना के इस काम की सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ हो रही है.

About Rani Thakur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *