Breaking News

जब भरी महफिल में शशि कपूर ने रेखा को किया था सबके सामने बेइज्जत, मोटी सांवली कहीं की ..

दोस्तों 80 और 90 के दशक की खुबसूरत एक्ट्रेस रेखा आज भी उतनी ज्यादा खुबसूरत दिखाई देती है. रेखा अपने फैशन के लिए भी काफी जानी जाती है. आज रेखा को पूरी दुनिया प्यार करती है वहीँ एक ऐसा भी समय था जब कोई उन्हें कैमरे के सामने खड़ा तक नही देखना चाहता था.

खबरों की माने तो रेखा फिल्मो में एक छोटा सा रोल पाने के लिए प्रोडूयसर के दफ्तर तक काट चुकी है. रेखा को कोई भी साइन नही करना चाहता था. यहाँ तक कई डायरेक्टर ने रेखा की माँ पुष्पा से कहा था कि रेखा हिरोइन जैसी नही लगती है. इसका कारण उनका सांवला रंग और बदन था. हालांकि इसके बाद रेखा को बॉलीवुड में काम मिला था.

रेखा को कई बार उनके सांवले रंग की वजह से लोगो की बाते सुनने को मिलती थी. एक बार तो खुद बॉलीवुड के फेमस एक्टर शशि कपूर ने भी रेखा को बेइज्जत करने में कोई कसर नही छोड़ी थी. उन्होंने रेखा के लिए कुछ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया था कि खुद उनकी पत्नी को भी उसका अफ़सोस हुआ था. आज हम आपको रेखा और शशि कपूर के बीच के इसी किस्से के बारे में बताने जा रहे है.

रेखा की उम्र जिस समय 14 साल थी उस दोरान उनका परिवार कर्ज के बोझ तले दबा हुआ था. ऐसे में रेखा की माँ पुष्पावली ने रेखा की पढाई छुड़ाकर उन्हें काम करने को कहा था. इसके बाद माँ के साथ रेखा निर्माताओं और निर्देशकों के यहाँ छोटे मोटे रोल मांगने जाने लगी. रेखा के पिता तमिल फिल्मो के एक बड़े एक्टर थे

लेकिन उन्होंने न तो रेखा को अपनाया था उनकी माँ को. कई लोग तो रेखा को इसलिए भी साइन नही करते थे कहीं उनके पिता नाराज न हो जाये. रेखा को शुरुआत में कन्नड़ और तमिल फिल्मो में छोटे मोटे रोल मिलने लगे थे लेकिन इससे इतने पैसे नही मिलते थे कि उनके परिवार का गुजारा हो सके. कर्ज चुकाने के लिए उनकी माँ ने तय किया कि वे रेखा को इस इंडस्ट्री से दूर मुंबई ले जाएगी.

रेखा के अतीत ने मुंबई में भी उनका पीछा नही छोड़ा. रेखा के बैक ग्राउंड से लेकर उनकी शक्ल सूरत को लेकर कई तरह के सवाल उठाये जाने लगे थे. खासकर रेखा के माता पिता के सम्बन्धो का ज्यादा जिक्र किया जाता था. 1970 में आई फिल्म सावन भादों में रेखा को साइन किया गया था

और फिल्म रिलीज से पहले मुंबई के एक थियेटर में इसका प्रीमियर  रखा गया था. जिसके लिए बॉलीवुड की तमाम हस्तियों को बुलाया गया था. प्रीमियर  पर फिल्म के हीरो नवीन निश्ल सूट पहने बेहद हैंड्सम लग रहे थे लेकिन मनमोहन की निगाहे रेखा पर टिक गयी. 33 इंच की कमर और सांवले रंग वाली 15 साल की रेखा ने नील रंग का गरारा पहना हुआ था. इस प्रीमियर पर शशिकपूर भी अपनी पत्नी जेनिफर के साथ आये थे.

मोहन सहगल से मिलने के बाद जैसे ही शशि कपूर आगे बढ़े उनकी नजर रेखा पर पड़ी. उनके मुह से निकल गया ये मोटी काली फूहड़ एक्ट्रेस कैसे इंडस्ट्री में अपना मुकाम बनाएगी. हालांकि ये बात शशि कपूर ने मोहन से कही थी लेकिन जेनिफर को लगा था कि रेखा ने भी ये बात सुन ली थी.

जेनिफर को ये बात सुनकर काफी बुरा लगा था और वे कुछ देर तक रेखा को ध्यान से देखती रही. इसके बाद उन्होंने अपने पति शशि कपूर से कहा था – आने वाले समय में ये लडकी इंडस्ट्री पर राज करेगी. शशि जेनिफर की बात सुनकर हंसने लगे थे.

उस समय किसी को ये नही पता था जेनिफर ने रेखा में जो देखा था वह एक दिन सच हो जाएग . इसके बाद जेनिफर की बात एक दम सच हुई और रेखा बॉलीवुड की सबसे बड़ी और खुबसूरत एक्ट्रेस बन गयी. सावन भांदो जबर्दस्त हिट हुई थी. इसके बाद रेखा को एक से बढकर एक कई फिल्मो के ऑफर मिले थे.

रेखा ने बॉलीवुड में अपने नाम का न सिर्फ लोहा मनवाया बल्कि अपनी खूबसूरती की भी एक मिसाल पेश की है. रेखा को जहाँ पहले शशि कपूर पसंद नही करते थे वहीं उनके हिट होने के बाद अपनी एक फिल्म में हिरोइन के लिए चुना था. कभी रेखा को मोटी काली कहकर बुलाने वाले शशि कपूर ने अपनी फिल्म कलयुग में शबाना आजमी को निकालकर रेखा को कास्ट किया था.

इसके पीछे की वजह ये थी कि शशि और शबाना की जोड़ी देखकर उनकी पत्नी जेनिफर चिढने लगी थी. शशि कपूर और शबाना आजमी को लेकर कई तरह की अफवाहे उड़ने लगी थी ऐसे में जेनिफर नही चाहती थी कि वे दोनों किसी फिल्म में साथ काम करे. जेनिफर के कहने पर ही शशि कपूर ने अपनी फिल्म से शबाना को हटाकर रेखा को साइन किया था.

इसके बाद तो रेखा ने जिस भी फिल्म में काम किया वह सुपरहिट रही. रेखा ने ऊंचाईयों को छूना जब शुरू किया तो उन्होंने पीछे मुडकर नही देखा. रेखा और अमिताभ बच्चन के अफेयर की खबरे तो आपको मालूम ही होगी. रेखा और अमिताभ बच्चन की जोड़ी को बॉलीवुड में काफी पसंद किया जाता था.

रेखा और अमिताभ बच्चन ने कई फिल्मो में साथ काम किया था और इनकी साथ में की गयी सभी फिल्मे सुपरहिट रही थी. दोनों भले ही शादी के बंधन में नही बंध पाए लेकिन लोगो के दिल पर दोनों बराबर राज करते है.

About Rani Thakur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *