Breaking News

75 %मेड इन इंडिया से बनी नए अंदाज़ में वन्दे भारत ट्रैन

दोस्तों भारतीय रेलवे की सबसे ज्यादा लोकप्रिय ट्रेन यानी कि वंदे भारत एक्सप्रेस से जुड़ा हुवा। एक नया और इंटरेस्टिंग अपडेट सामने निकल कर आया है।

सबसे पहले तो बीते 15 अगस्त को यह अनाउंसमेंट की गई थी कि हंड्रेड यानी कि 100 वंदे भारत ट्रेन सेट चलाई जाएंगी। 2024 तक और अब भारतीय रेलवे के द्वारा 58 वंदे भारत ट्रेन सेट के लिए टेंडर्स को इनवाइट कर दिया गया है। जहां पर इनका निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई मॉडर्न कोच फैक्ट्री रायबरेली और रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में की जाएगी। यहां पर इन निवीधाओं की लास्ट डेट 20 अक्टूबर 2021 रखी गई है। साथ में रेलवे के कुछ वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि आने वाले नेक्स्ट यानी कि 2022 के 23 अगस्त तक भारतीय रेलवे में लगभग 75 वंदे भारत ट्रेन सेट ऑपरेट की जाएंगी

और 2024 तक टोटल 102 वंदे भारत ट्रेन सेट भारतीय रेलवे में दौड़ती नजर आएंगी। साथ में जैसा आप लोगों को पता है कि यहां पर 75% मेड इन इंडिया कॉम्पोनेंट का इस्तेमाल किया जाएगा। बाकी 25% चीजें इंपोर्टेड की जाएंगी।वैसी आप क्या चाते ह की बचे हुवे 25% कंपनी भारत के अंदर मैन्युफैक्चर होने चाहिए। कमेंट सेक्शन में अपनी राय जरूर बताइएगा। सातीमे इस टेंडर के अंदर 58 रेट्स निर्माण के लिए ट्रैक्शन भपलसर इलेक्ट्रिक की डिजाइन विकास निर्माण एकीकरण और परीक्षण सारी चीजों के लिए बोलीया आमंत्रित की गई है और जैसा कि काफी लोगों ने सवाल किया था कि यह पुरानी वंदे भारत के कंपैरिजन में कैसी रहेगी। ट्रेन को यहां पर जो फैसिलिटी है वह आपको काफी ज्यादा एडवांस में लेगी।

कंपेयर टू पुरानी वंदे, भारत ट्रेन सर्च और बहुत सारे लोगों का सवाल ये भी था कि है। अभी तक इसमें कलर चेंज होंगे तो जी हां कलर्स में चेंज किये जा सकते हैं पर पुरानी वंदे भारतीय कंपैरिजन में यहां पर फैसिलिटी ज्यादा अच्छी मिलने वाली है क्योंकि जितने भी रिपोर्टर ki भी सामने आई है उसे लग रहा है कि प्राइवेट प्लेयर्स ही इन ट्रेनों को ऑपरेट करेंगे,

जिसकी वजह से वह पेनल्टी से बचने के लिए फैसिलिटेट अच्छी प्रोवाइट करेंगे तो दोस्तों ये था छोटा सा अपडेट लोकप्रिय वंदे भारत से जुड़ा भारत के एसे नये अपडेट पाने के लिए हमारे पेज को फॉलो जरूर करे हम आपसे एक नई इंस्ट्रक्टिंग जानकारी के साथ तब तक के लिए वंदे मातरम भारत माता की जय।

 

About dev kishan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *