Breaking News

नवरात्रि के पहले दिन घर से बाहर फैंक दें 5 चीजे, माता रानी नही करती उस घर में प्रवेश

दोस्तों नवरात्रि शुरू हो गयी है और इस समय हर को व्यक्ति यही चाहता है कि माता रानी उसके घर में प्रवेश करे. नवरात्रि का पावन पर्व माँ दुर्गा को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए बहुत ही ख़ास माना जाता है. नवरात्रि के 9 दिनों तक माता रानी अपने भक्तो के घर में वास करती है.

हालांकि माता सभी के घर में नही आती है क्योंकि हमारे घरो में कुछ ऐसी चीजे होती है जिससे माता रानी घर में नही आती है. माता रानी को साफ सफाई बहुत पसंद है. धूल मिटटी होने से घर में नकारात्मक चीजो का प्रभाव रहता है.

नवरात्रि से पहले इन चीजो को घर से बाहर निकाल दें

नवरात्रि के 9 दिन सबसे पवित्र है और इन दिनों में ब्रह्मचार्य का पालन किया जाता है. नवरात्रि के दिनों में माता रानी के भक्तो को प्याज, लहसुन, मॉस-मदिरा और अंडे जैसी चीजो से दूर रहना चाहिए. ज्यादातर लोग इन चीजो का पालन तो करते है लेकिन वे अपने घर में इन चीजो को रखा रहने देते है. जबकि आपको घर से इन चीजो को बाहर फैंक देना है.

5 चीजो के निकाले बाहर

9 दिनों तक माता रानी अपने भक्तो के घर में वास करती है ऐसे में अगर आप चाहते है कि माता रानी अपने घर में रुके तो घर का वातावरण शुद्ध रखे. इसलिए अपने घर से प्याज, लहसुन, अंडा, मॉस और शराब इत्यादि जैसी चीजो को घर से बाहर निकाल दें.

इसके बाद घर में गंगाजल का छिडकाव करे. ऐसे में अगर आपके घर में गंगाजल न हो तो आप गौमूत्र का छिडकाव भी कर सकते है. इससे आपके घर का वातावरण पवित्र हो जायेगा और घर में मौजूद नकारात्मक उर्जा भी नष्ट हो जाएगी.

नवरात्री से पहले अपने घर की सफाई कर लें और घर में जो भी फटे पुराने कपड़े है उन्हें बाहर फैंक दें. इसके अलावा टुटा फूटा समान भी बाहर निकाल दें क्योंकि घर में पड़ा बेकार सामान नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है. घर में धुप या दीपक जलाकर वातावरण को शुद्ध रखे.

रसोई घर की सफाई

नवरात्रि शुरू होने से पहले हम घर के मन्दिर को सजाते है लेकिन मन्दिर के साथ साथ एक जगह और भी ऐसी है जिसे हमे साफ़ सुधरा रखना बेहद जरुरी है. ये है रसोई घर. रसोईघर मन्दिर के बाद हमारे घर का सबसे प्रमुख स्थान होता है क्योंकि रसोई घर में माँ अन्नपूर्णा का वास होता है. इसलिए नवरात्रि शुरू होने से पहले रसोईघर की सफाई जरुर करे. रसोई घर में कोई खराब आचार रखा हो या कोई भी खराब सामान है टूटे हुए बर्तन है तो उन्हें जल्दी से निकालकर बाहर फैंक दें.

आवाज करने वाला दरवाजा

जिस घर के मुख्य दरवाजे पर कोई तोड़फोड़ होती है या फिर दरवाजा खोलते या बंद करते समय आवाज करता है तो इसे भी अशुभ माना जाता है. आवाज करने वाले दरवाजे से घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है. घर में धन के प्रवाह पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए दरवाजे के कब्जो पर आप मिटटी व् सरसों का थोडा सा तेल लगा सकते है. इससे दरवाजे आवाज नही करते है. ऐसे घर में नकारात्मक उर्जा होती है और वहां माता रानी प्रवेश नही करती है.

खंडित मूर्ति

यदि आपके घर में देवी देवताओं की कोई खंडित मूर्ति है या फिर फटा हुआ चित्र है तो उसे तुरंत किसी नदी में विसर्जित कर दें. ऐसी मूर्तियाँ और चित्र घर में दुर्भाग्य लाते है. ऐसी मूर्तियों का न तो पूजन करना चाहिए और न ही उन्हें घर में रखना चाहिए. इन्हें घर में रखना अशुभ माना जाता है.

कबाड़ इकट्ठा करना

ज्यादातर लोगो के घर के छत और मुख्य दरवाजे पर कबाड़ इकट्ठा रखा होता है. ऐसा करना भी अशुभ माना जाता है. यदि आपने भी घर की छत पर या फिर उत्तर दिशा में कूड़ा कबाड़ इकट्ठा कर रखा है तो नवरात्रि शुरू होने से पहले उसे फैंक दें.

बंद या खराब घड़ी

यदि आपके घर या फिर कार्यस्थल में कोई भी खराब व् बंद घड़ी है तो उसे भी फौरन निकाल दें. क्योंकि घड़ी को प्रगति का प्रतीक माना जाता है. बंद घड़ी या फिर समय से पीछे चलने वाली घड़ी हमारी प्रगति में बाधा डालती है. इसलिए नवरात्र शुरू होने से पहले ही आप बंद घड़ी को घर से बाहर फैंक दें .

नवरात्री में धन पाने का उपाय

इसके अलावा मन्दिर या मन्दिर के आसपास कोई फालतू सामान रखा है तो उसे भी निकाल दें. नवरात्रि में माता रानी की पूजा में कोडियों को शामिल करे. माता रानी के साथ साथ कौड़ी का भी  पूजन करे. इसके बाद आप कौड़ी को धन रखने के स्थान पर रख दें ऐसा करने से आपके घर में धन की बरकत होती है. काफी पुराने जूते चप्पल भी घर से बाहर निकाल दें.

About Rani Thakur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *