Breaking News

जिस व्यक्ति में ये 4 लक्षण होते है वही कहलाता है असली मर्द, क्या आप में है ये गुण ?

शास्त्रों में कई तरह की नीतियाँ बताई गयी है और अगर इन नीतियों को लोग अपने जीवन में पालन करते है तो उन्हें जिन्दगी में कभी कोई परेशानी नही होगी. इसी तरह कई नीतियों में मुर्ख और बुद्धिमान व्यक्तियों के बारे में भी बताया गया है. आज हम आपको असली मर्दों के गुण के बारे में बताने जा रहे है. आइये जानते है इन लक्षणों के बारे… ऐसे कौन से लक्षण है जिससे एक असली मर्द की पहचान होती है.

कमजोर का अपमान करना

जो व्यक्ति कमजोर और लाचार लोगो पर हाथ उठाता है वह वीर नही होता है. जो स्त्रियों को मारे उन्हें परेशान करे वह एक मुर्ख और बुरा व्यक्ति हो सकता है जबकि एक वीर पुरुष वह होता है जोकि कमजोर लोगो की सहायता करे न कि उनका फायदा उठाकर अपनी वीरता का प्रदर्शन करते है. वीर वही होता है जो अपने बराबरी वाले से मुकाबला करे और कमजोर को क्षमा प्रदान करे.

बुद्धि का इस्तेमाल करना

महात्मा विदुर के अनुसार जो व्यक्ति अपने शत्रुओ से निपटने के लिए बल का प्रयोग न करके बुद्धि का प्रयोग करता है. वही व्यक्ति सच्चा वीर होता है. कभी भी व्यक्ति को अपने बल पर घंमड करके शत्रुओ का मुकाबला नही करना चाहिए. कभी कभी कमजोर शत्रु भी अपने बुद्धि कौशल का इस्तेमाल कर बड़े से बड़े बलशाली शत्रु को मात देता है. इसलिए अपनी बुद्धि का सही प्रयोग करना चाहिए.

अपने से बलवान के साथ भिड़ना

वह व्यक्ति सबसे बड़ा मुर्ख होता है जोकि अपने से बड़े बलवान शत्रु के साथ जबरदस्ती लड़ाई करने चला जाता है. एक वीर का ये लक्षण होता है कि वह अपने शत्रु से जबरदस्ती लड़ाई नही करता है. वह योजना के साथ उनसे दोस्ती करता है. जबरन किसी के साथ भी शत्रुता करना ऐसा लक्षण मूर्खो में ही पाया जाता है. मुर्ख व्यक्ति अपने परिवार की चिंता नही करते और बलवान शत्रु से भिड़ने चले जाते है. ऐसे मूर्खो की मुर्खता के कारण परिवार हमेशा मुर्खता में फंस जाता है.

उचित समय पर शौर्य दिखाना

एक वीर व्यक्ति समय आने पर ही अपनी वीरता का प्रदर्शन करता है. लोगो से झूठ मुठ की प्रशंसा पाने के लिए अथवा कमजोर व्यक्ति को डराने के लिए अपनी शक्ति का प्रदर्शन नही करता जब इसी जरूरत हो वह तभी अपनी शक्ति का इस्तेमाल करता है. जो लोग कभी भी अपने बल और बुद्धि का प्रयोग करते है वे जल्द ही अपमानित हो जाते है और अंत में हार जाते है.

 

About Rani Thakur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *