Breaking News

दिवाली से 20 दिन पहले बढ़ी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी, जानिए कितना हुआ इजाफा

इस समय की सबसे बड़ी खबर के मुताबिक़ ओड़िसा सरकार ने महगाई भत्ता 28 फीसदी कर दिया है इससे पहले ये 11 फीसदी था. ये इजाफा अक्टूबर में लगेगा जोकि नवंबर में आने वाली सैलरी में जोडकर दिया जायेगा. ये खुशखबरी दिवाली से पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए है

हालांकि ये इजाफा ओड़िसा सरकार ने किया है जिन्होंने शुक्रवार को ऐलान कर सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 11 फीसदी के इजाफे के साथ महंगाई भत्ता 28 फीसदी का दिया है. आपकी जानाकारी के लिए बता दें कि 1 जुलाई 2021 ओड़िसा सरकार के कर्मचारियों और पेंशन वाले लोगो के अकाउंट में महंगाई भत्ता जमा किया गया था.

इस फैसले से 4 लाख से ज्यादा कर्मचारियों के साथ साथ  3.5 लाख पेंशन लेने वालो को फायदा होगा. इसके अलावा सरकार ने सभी कर्मचारियों के लिए ग्रुप इंश्योरेंस स्कीम में भी कई तरह के बदलाव किये है. जिसमे 4800 रूपये तक के ग्रेड पे वाले कर्मचारियों के लिए GIS शुल्क 12,000 रूपये से बढ़ाकर 30,000 रूपये कर दिया गया है.

CMO की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक GIS शुल्क कर्मचारियों के वेतन से पहले की तरह 10 किस्तों में काट लिया जाएगा. आपको बता दें कि सरकार ने कर्मचारियों को दी जाने वाली आर्थिक मदद और भत्तो में भी बढौतरी की है और किसी कर्मचारी की मौत होने पर उसके परिवार को दी जाने वाली आर्थिक सहायता भी पहले से ज्यादा कर दी गयी है.

जिसमे 4800 रूपये तक के ग्रेड पे वाले लोगो को 4 लाख और 54,00 रूपये या उससे ज्यादा वालो को 6 लाख रूपये मिलेंगे. ओड़िसा सरकार ने कर्मचारी के अंतिम संस्कार भत्ते की राशि को 5, 000 से बढ़ाकर 10,000 रूपये कर दिया है. पिछले साल से कई लोगो की सैलरी काटी गयी है

वहीँ 18 महीनों के एरियर की मांग भी जोर से होने लगी है. कोरोना काल में बहुत कम लोगो की सैलरी में मुनाफ़ा हुआ है ज्यादातर लोगो को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है. अब मामला PM मोदी के पास पहुँच गया है और जल्द मोदी सरकार इसपर अपना कोई फैसला सुना सकती है.

बीते साल से लोगो को उनका हक सही से नही मिला है आर्थिक तंगी से कई लोगो का समय निकला है. ऐसे कई लोग है जिन्होंने कोरोना काल में अपनी नौकरी खोई है. इसमें प्राइवेट जॉब से लेकर मजदूर और कुछ सरकारी कर्मचारी भी शामिल है.

 

About Rani Thakur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *