Breaking News

सिंगापूर की कंपनी बनाएगी जिओ स्मार्ट फ़ोन कहा बनेगा सबसे सस्ता smartphone जानिए ,

रिलायंस कुछ ही महीनों के अंदर भारत का सबसे सस्ता स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रही है और इस एंड्राइड फोन की भारत में निर्माण को लेकर बहुत बड़ी खबर निकल कर आ रही है।

गूगल के साथ develop किए गए इन स्मार्टफोन की मैन्युफैक्चरिंग भारत में की जाएगी और इसके लिए रिलायंस जिओ भारतीय और इंटरनेशनल स्मार्टफोन मेनिफेस्टेड के साथ बात कर रही है। फिलहाल जिन दो कंपनी के साथ रिलायंस इन एंड्रॉयड फोन को निर्माण करने की बात कर रही है। उनमें से एक कंपनी सिंगापुर बेस्ड हे और एक भारतीय मूल की कंपनी है। सिंगापुर बेस फ्लेक्स और होम लोन कंपनी यूपीएल न्यू लिंक दोनों ही स्मार्ट फ़ोन को भारत में विकसित करने में सक्षम है और दोनों की मैन्युफैक्चरिंग प्लांट भारत में स्थित है। आपको बता दें कि utl neolince वही कंपनी है जो भारत में कार्ब फ़ोन निर्माण करती है।

भारतीय कंपनी utl फिलहाल रिलायंस के लिए सेट टॉप बॉक्स की मैन्युफैक्चरिंग करती है और इस कंपनी की मैन्युफैक्चरिंग प्लांट नोएडा, तिरुपति और हरियाणा के बवाल में स्थित हे । वही फ्लेक्स रिलायंस जिओ के लिए 4G फोन का निर्माण भारत में करती है और कंपनी की चार मेनिफेस्टिंग प्लांट्स अभी ऑपरेशन हे। अल्ट्रा लौ कॉस्ट के एंड्राइड फ़ोन 5 सितंबर 2021 में लांच किये जायेंगे और इन फ़ोन की कॉस्ट ₹5000 से कम होगी।

यूटीएल उन 16 कंपनी में से एक है जिन्हें pli स्किम में चुना गया है। पीएलआई स्कीम का मतलब इसके तहत 2021-22 के लिए सरकार को 1.97 लाख करोड़ रुपये खर्च करने हैं. पांच साल के अंदर इस स्कीम के तहत 13 सेक्टरों के लिए 37.5 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. हालांकि फ्लेक्स का नाम मोबाइल pli की जगह अब आईटी हार्डवेयर की मैन्युफैक्चरिंग की लाइन में सामने आ रहे हैं।

इस मेड इन इंडिया लौ कॉस्ट फोन की वजह से रिलायंस 500 मिलियन नए यूजर अपने नेटवर्क में जोड़ने का टारगेट रख रही है। भारत में मैन्यूफैक्चरिंग से जुड़ी हुई रोचक जानकारियों में बस इतना ही हमारी पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर कीजिएगा। अगर आप मेड इन इंडिया से रिलेटेड न्यूज़ देखना पसंद करते हैं। तो हमारे पेज को जरूर फॉलो कीजियेगा धन्यवाद धन्यवाद जय हिंद!

 

 

About dev kishan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *