Breaking News

Putin के बाद अब अचानक PM Modi से क्यों मिलने आ रहे हैं इजराइली PM

आने वाले दिनों में दो ऐसे नेताओं की मुलाकात होने वाली है जिन्होंने रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को रोकने के सबसे ज्यादा प्रयास किए ! रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अगर सबसे ज्यादा किसी से अगर बात की तो वह यही दो नेता है ! आपको बता दें कि 2 अप्रैल को इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट पहली बार  भारत की अधिकारिक यात्रा पर रहे हैं ! आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर इजराइल के पीएम चार दिवसीय भारतीय दौरे पर रहे हैं ! जानकारी के मुताबिक यह यात्रा इजराइल और भारत के बीच संबंधों की स्थापना की 30वी  वर्षगांठ के अवसर पर होगी !

 

 

 बताया जा रहा है कि इस यात्रा का उद्देश्य दोनों देशों के बीच रणनीतिक गठबंधन मजबूत करना है ! दोनों ही देश इनोवेशन , अर्थव्यवस्था , अनुसंधान और विकास समेत कई क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे ! आपको बता दें कि हाल ही में नफ्ताली बेनेट ने  रूस केे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से भी मुलाकात की और अब वह भारत रहे हैं ! कई रिपोर्टस  में यह भी दावा किया गया है कि रूस और यूक्रेन युद्ध से जो चुनौतीपूर्ण  स्थितियाँ पैदा हुई है उन पर भी इजराइल और भारत के बीच बात हो सकती है ! आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व वाली सरकार में  भारत और इजराइल के बीच संबंध गहरे हुए हैं ! आपको याद होगा कि 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक ऐतिहासिक दौरे पर इजराइल गए थे  ! वह दौरा कितना महत्वपूर्ण था उसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि 70 साल में कोई भारतीय प्रधानमंत्री इजऱाइल  गया था

 

 

इजराइल में भले ही अब सत्ता बदल गई हो बेंजामिन नेतन याहू की जगह नफ्ताली बेनेट  गए हो लेकिन भारत के इजराइल के साथ रिश्ते उतने ही मजबूत है ! बहरहाल आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट  के साथ पीएम मोदी की यह दूसरी मुलाकात होगी ! इससे पहले दोनों नेताओं की मुलाकात पिछले साल अक्टूबर में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन में हुई थी ! उस मुलाकात का एक वीडियो सोशल मीडिया  पर जबरदस्त वायरल हुआ था ! उस वीडियो में इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट पीएम मोदी से कह रहे थे कि आप इजराइल में बहुत पॉपुलर है आइए और मेरी पार्टी ज्वाइन कीजिए ! नफ्ताली बेनेट  की इस बात पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ठहाके मारकर हंसने लगे थे !

About dev kishan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *