Breaking News

अब से राशन कार्ड न होने पर भी मिलेगा मुफ्त राशन, ऐसे उठाएं फ्री अनाज प्रक्रिया का फायदा

दोस्तों पुरे देशभर में राशनकार्ड की मदद से लोगो को राशन दिया जाता है लेकिन केंद्र सरकार ने अब इसमें बदलाव किया है जिसके तहत राशन कार्ड न होने पर भी आपको मुफ्त अनाज मिल जायेगा. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने कोरोना काल में मुफ्त राशन वितरण की योजना बनाई थी .

इस योजना का लाभ केवल वही परिवार उठा पा रहा था जिनके पास राशन कार्ड थे लेकिन अब केंद्र सरकार बिना राशन कार्ड के मुफ्त अनाज देने जा रही है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देश के कई राज्यों में अब इसी तरह पर मुफ्त राशन दिया जा रहा है

अब इसके तहत दिल्ली  – NCR में भी One nation, One Card Scheme लागू होने के बाद दुसरे राज्यों के सभी लोगो को भी फ्री अनाज मिलना शुरू हो गया है. इसके साथ ही अब देश में नया राशन कार्ड बनाने के अलावा पुराने कार्ड में नाम जोड़ने या फिर हटाने का काम भी तेजी से चल रहा है.

अगर आप नया राशन कार्ड बनाना चाहते है या फिर किसी राशन कार्ड से अपना नाम हटाना चाहते है तो आपके लिए जरुरी है कि आपका राशन कार्ड का आधार या बैंक खाते से लिंक होना चाहिए. तभी आप अपना नाम लिखवा या हटवा सकते है. हाल ही में उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, ह्रोइयाना, बिहार, झारखंड, उतराखंड और दिल्ली – NCR में सस्पेंड कार्ड को भी  लिंक अप किया गया है.

क्या है वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना

दिल्ली सरकार ने वन नेशन वन योजना शुरू की है जिसके तहत अनाज का वितरण अब सभी E-POS के माध्यम से लागु किया जा रहा है. अब इसके तहत लाभार्थियों को बिना कार्ड भी मुफ्त राशन मिल जायेगा. इस बीच अगर आपकी सेहत ठीक नही है और आप बीमार है

तो आप किसी नजदीकी दूकान से जाकर राशन ले सकते है. दिल्ली सरकार ने ये सुविधा दी है कि अगर आप राशन दूकान तक जाने में सक्षम नही है तो आपको जगज यानी आपके कार्ड पर कोई भी अन्य दूकान पर जाकर राशन ले सकता है. सरकार समय समय पर लोगो की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए बड़े कदम उठाती चली आ रही है. इस योजना से लाखो लोगो को काफी ज्यादा फायदा मिल रहा है और लोग इस योजना की तारीफ कर रहे है.

 

About Rani Thakur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *