Breaking News

दूध के साथ भूलकर भी न खाए ये 6 चीजे वरना तुरंत हो सकती है आपकी मौत

दोस्तों अक्सर हम दिन में या रात में कभी भी दूध का सेवन करते है. जब हम दूध पीते है तो उससे पहले या उसके साथ कुछ ऐसी चीजे खा लेते है जिससे हमारे शरीर को काफी कष्ट होता है. आयुर्वेद में ऐसी कई बाते बताई गयी है जोकि हमारे स्वास्थ्य से जुडी होती है.

जिनका अगर हम सही तरीके से पालन करे तो हमारे शरीर को कभी कोई रोग नही लगता है. ऐसा ही कुछ आयुर्वेद में दूध के सेवन को लेकर भी बताया गया है आइये जानते है वे कौन सी चीजे है जिनका सेवन दूध पीने के बाद नही करना चाहिए.

दूध हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है ये तो हम जानते ही है लेकिन आपको इस बात की जानकारी जरुर होनी चाहिए कि अगर आप इसका सेवन गलत चीजो के साथ करते है तो यही दूध हमारे लिए जहर का काम भी करता है. बहुत सारे लोग इस बात से अनजान होते है.

दही

दूध के साथ कभी भी दही का सेवन नही करना चाहिए. दोनों को एक साथ खाने से गैस और उलटी की समस्या हो सकती है. दही खाने के एक से डेढ़ घंटे के बाद ही आपको दूध पीना चाहिए.

उडद की दाल 

उडद की दाल के साथ कभी भी दूध का सेवन न करे ये हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा नही होता है. दूध पीने से पहले या फिर बाद में या उसके साथ में कोई फल भी नही खाना चाहिए. अगर आप दूध के साथ संतरा, अनानास जैसे खट्टे फल खाते है तो ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

इनका एक साथ सेवन करने से खाना सही से नही पचता है और ऐसे में उलटी की सम्भावना रहती है. मछली, जामुन को भी दूध के साथ सेवन नही करना चाहिए. दूध के साथ अगर आप इन चीजो को खाते है तो इससे त्वचा से जुड़े कई रोग होते है. इसके अलावा दूध के साथ नमक और करेले का सेवन कभी नही करना चाहिए. ये हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

कई लोग तो नाश्ते में ब्रेड बटर लेते है लेकिन दूध अपने आप में पूरा आहार होता है. इन सब चीजो का साथ में सेवन करने से पेट में भारीपन महसूस होता है. क्योंकि आयुर्वेद के अनुसार प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और फैट की अधिक मात्रा एक साथ नही लेनी चाहिए. इसलिए दूध को हमेशा अकेले ही पीना चाहिए.

दूध को कब पीना चाहिए

दूध को अगर आप रात को सोने से 3 घंटे पहले पीते है तो ये ज्यादा फायदा देता है. लेकिन आपको इसे ज्यादा गरम नही पीना है क्योंकि रात को गर्म दूध पीना जहर के समान होता है. इसलिए हमेशा दूध को ठंडा करके पिए और इसे पीने के बाद तुरंत नही सोना चाहिए.

About Rani Thakur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *