Breaking News

अजय देवगन के पिता का एक्टर बनने का सपना रहा अधूरा, बेटे को सुपरस्टार बनाकर किया प्रण पूरा

दोस्तों बॉलीवुड के सुपरस्टार अजय देवगन को हीरो बनाने के पीछे उनके पिता वीरू देवगन का अहम योगदान रहा है. वैसे तो वीरू बेटे को लेकर मुंबई खुद एक्टर बनने आये थे. उनका सपना था कि वे मुंबई आकर एक एक्टर बनेंगे लेकिन किस्मत को कुछ और मंजूर था

और वे एक स्टंट मास्टर बनकर रह गये. बॉलीवुड में वीरू देवगन टॉप स्टंट मास्टर कहलाते थे २ साल पहले उनकी मौत हो गयी थी. वीरू ने खुद से एक वादा किया था कि वे बेटे अजय देवगन को एक एक्टर बनाकर दिखायेंगे.

वीरू देवगन की संघर्ष भरी कहानी 

वीरू देवगन अमृतसर के रहने वाले थे और वे 1957 में एक्टर बनने का सपना लेकर मुंबई आये थे. उनकी आर्थिक स्थिति इतनी खराब थी कि वे ट्रेन का टिकट तक खरीद नही पाए थे जिसकी वजह से उन्हें जेल जाना पड़ा था. वीरू देवगन और उनके दोस्तों को जब गिरफ्तार किया गया तो उनके कुछ दोस्त बुरी तरह से डर गये थे और वे वापस अमृतसर लौट गये. लेकिन वीरू जो सपना लेकर आये थे उसे पूरा किये बिना वापिस मुड़ने वाले नही थे.

शुरुआत में वीरू ने अपना गुजारा करने के लिए छोटे मोटे काम करना शुरू किया. इस बीच वे कई फिल्म निर्माताओं से मिले लेकिन उनके हाथ केवल निराशा ही लगी थी. इसके बाद वीरू को इस बात का आभास हुआ कि उनके स्किन टोन की वजह से उन्हें एक्टर का रोल नही दिया जा रहा है और उन्होंने प्रण लिया कि वे अजय देवगन को एक्टर बनायेंगे.

वीरू देवगन ने बचपन से ही अजय को एक्टर बनने की ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया था. कॉलेज के दिनों में अजय देवगन को डांस क्लास भी ज्वाइन करवाई गयी थी. अजय देवगन को फिट रखने के ;लिए वीरू ने घर में ही जिम खोल रखा था इसके साथ उन्हें घुड़सवारी की ट्रेनिंग भी दी जाती थी. वीरू एक स्टंट मैंन थे इसलिए वे एक्शन करते समय अजय देवगन को अपनी टीम के साथ रखते थे ताकि वे उन्हें देखकर एक्शन करना सीख जाये.

एक शाम वीरू देवगन के घर फिल्म निर्देशक संदेश कोहली आये जिन्होंने अजय को देखकर उन्हें फिल्म में काम करने की सलाह दी. लेकिन टब अजय 18 साल के थे और इसलिए वीरू ने मना कर दिया. उन्होंने कहा अभी अजय अपनी लाइफ इंजॉय कर रहे है लेकिन संदेश कोहली के बार बार कहने पर वे मान गये थे. जिसके बाद 1990 में फूल और कांटे फिल्म से अजय देवगन को बतौर कास्ट किया गया था.

इस फिल्म में पापा द्वारा सिखाये गये सभी स्किल और स्टंट काम आये और अजय देवगन लोगो को पसंद आये उनकी एक्टिंग की वजह से उसके बाद फिल्मो के कई ऑफ़र अजय देवगन को मिलने लगे. वीरू देवगन भले ही खुद एक्टर नही बन पाए लेकिन उन्होंने अजय देवगन को एक अच्छे एक्टर होने की सारी जानकारी दी जिसकी वजह से आज अजय बॉलीवुड के सबसे बड़े सितारों की गिनती में आते है.

About Rani Thakur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *