Breaking News

कितने साल का गेप होना चाहिए 2 बच्चो में ये जान लोग तो जिन्दगी में कभी नुक्सान नही होगा

दोस्तों एक औरत तब तक पूरी नही होती जबतक वह माँ नही बन जाती है. माँ बनना हर लडकी का सपना होता है उसके बच्चे उसकी जान होती है और इसी वजह से माँ अपने बच्चे से सबसे ज्यादा प्यार करती है. एक माँ के लिए उसके बच्चे की ख़ुशी से बढकर कोई ख़ुशी नही होती है.

इसलिए माँ को भगवान का दर्जा भी दिया गया है. शादी के बाद कुछ लोग तुंरत बच्चा पैदा करने की प्लानिंग कर लेते है तो कुछ लोग पहले एक दुसरे के साथ समय बिताते है और उसके बाद बच्चे पैदा करते है. वहीँ कुछ लोग एक बच्चा पैदा करते है तो कुछ बच्चो की लाइन भी लगा लेते है.

लेकिन एक बात जिसपर शायद बहुत कम लोग ध्यान देते है कि एक बच्चा पैदा करने के बाद दुसरे बच्चे के लिए उन्हें गैप देना चाहिए. क्योंकि ज्यादातर लोग एक बच्चा पैदा करके अगली साल दूसरा पैदा कर लेते है. कुछ लोग तो बहुत देर से बच्चा पैदा करते है जोकि औरत के लिए सही नही होता है क्योंकि अगर औरत देर से माँ बनती है तो ये उसके लिए नुक्सानदायक हो सकता है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले बच्चे के तुरंत बाद दुसरे बच्चे की प्लानिंग करना भी माँ के लिए खतरा हो सकता है. यदि आप शादीशुदा है और आप नही जानते कि पहला बच्चा पैदा करने के बाद दुसरे बच्चे के लिए कितना गैप होना चाहिए तो ये खबर आपके लिए है.

आपको दोनो बच्चो में कितना अंतर होना चाहिए इस बात की जानकारी जरुर होनी चाहिए. यदि किसी औरत ने एक बच्चे को जन्म दिया है और वह दुसरे बच्चे की प्लानिंग कर रही है तो इसके लिए उसे कम से कम डेढ़ साल का गेप देना जरुरी होता है.

क्योंकि अगर आप पहले बच्चे के तुंरत बाद दुसरे बच्चे की योजना बनाते है तो इससे दूसरा बच्चा कमजोर हो सकता है. इसके अलावा वह बच्चा समय से पहले भी पैदा हो सकता है. माँ और बच्चे दोनों को इस सिचुएशन में नुक्सान झेलना पड़ सकता है.

देर से माँ बनने के नुक्सान क्या है ?

कई बार महिलाएं काफी देर से बच्चा पैदा करती है जबकि महिलाओं की माँ बनने की एक उम्र रखी गयी है. 30 साल तक की उम्र में सभी को बच्चा पैदा कर लेना चाहिए लेकिन कुछ महिलाएं 40 साल की उम्र में माँ बनती है. ऐसी स्थिति में प्रजनन क्षमता कमजोर होने लगती है जिसके कारण दुसरे बच्चे की ख्वाइशें अधूरी रह जाती है. इसके अलावा स्त्री को भी कई तरह की बीमारियाँ लग सकती है.

एक्सपर्ट की माने तो पहले बच्चे के बाद 3 साल का गेप रखना जरुरी होता है. इसके बाद ही दूसरा बच्चा पैदा करना सही माना जाता है और ऐसे में आप दोनों बच्चो की देखभाल भी अच्छे से कर सकते है. जबकि आजकल ज्यादातर लोगो के घरवाले उनपर जल्दबाजी में बच्चा पैदा करने के प्रेशर डालते है जोकि आगे चलकर माँ के लिए नुक्सानदायक हो सकता है इसलिए एक बच्चे के बाद 3 साल बाद ही दुसरे बच्चे की प्लानिंग करे.

About Rani Thakur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *