Breaking News

अनजाने में किये गये 5 पाप व्यक्ति को बनाते है दरिद्र और माँ लक्ष्मी रूठकर चली जाती है इनसे

दोस्तों कलयुग में मनुष्य कई तरह के पाप करता है और कई बार जाने अनजाने में वह ऐसे पाप कर बैठता है जिससे उसकी किस्मत चमकने की बजाय ख़राब हो जाती है वह व्यक्ति दरिद्र हो जाता है. ऐसे व्यक्ति के पास धन आता तो है लेकिन ज्यादा समय तक उसके पास टिकता नही है.

ऐसा व्यक्ति हमेशा दुखी रहता है और उसके जीवन में हमेशा की नई परेशानी अचानक से आकर दस्तक दे जाती है. वह बीमार रहता है और उसे हमेशा धन की कमी रहती है. तो आइये जानते है कौन से है ये 5 पाप जिनसे आप गरीब बन जाते है.

मानसिक पाप

मानसिक पाप यानी कि आपके मन में किसी दुसरे के लिए गलत विचार आते है. ये विचार किसी स्त्री के बारे में हो सकते है या फिर किसी अन्य व्यक्ति की उन्नति को लेकर भी हो सकते है. मन में दुसरो के प्रति बुरे विचार और सामने वाला का बुरा हो ये सोचना सबसे बड़ा पाप होता है. हर व्यक्ति के मन में भगवान का वास होता है इसलिए जब आप मन में बुरे विचार लाते है तो ये उस भगवान का अपमान माना जाता है.

वाचिक पाप

किसी दुसरे को दुःख पहुंचाने के लिए गलत भाषा का इस्तेमाल करना सबसे बड़ा पाप होता है. इसे वाचिक पाप कहते है इसलिए हर व्यक्ति को हमेशा सच बोलना चाहिए. जो लोग झूठ बोलते है और दुसरो के लिए कठोर शब्दों का इस्तेमाल करते है. इसे बड़ा पाप माना जाता है और ऐसे लोग जिन्दगी में गरीब ही रहते है.

 शारीरिक पाप

अचानक से प्रकृति को चोट पहुँचाना पाप माना गया है पेड़ पोधो को काटना, जीवो को मारना ये सब शारीरिक पाप में आते है. इसके अलावा पैरो के नीचे छोटे छोटे जीव जन्तुओ को कुचलना भी पाप माना गया है. एक महात्मा पुरुष जमीन पर कदम रखकर धरती माँ से क्षमा मांगता है. उसके आचरण से किसी भी प्राणी को कोई कष्ट नही होता है.

निंदा करना

कलयुग के सबसे ज्यादा भयंकर पापो में से एक है निंदा करना. व्यक्ति को भूल से भी किसी की निंदा नही करनी चाहिए ऐसा करने से पहले एक बार ये सोच ले कि सामने वाला व्यक्ति निंदा के पात्र है या नही. बड़े बुजुर्ग, गुरु एवं माता – पिता की निंदा करना सबसे बड़ा पाप माना गया है. इसलिए भूल से भी किसी की निंदा न करे.

गलत लोगो से मिलना

चोरी करना, हत्या करना तो पाप होता ही है लेकिन अगर कोई इन लोगो की मदद करता है तो वह भी पाप की श्रेणी में आता है. इसलिए  व्यक्ति को ऐसे लोगो के सम्पर्क में आने से बचना चाहिए.

About Rani Thakur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *