Breaking News

दुनिया के 5 लोग जिन्होंने इतनी कामयाबी हासिल करने के बाद भी सादगी को नही छोड़ा

बिल ग्रेट्स

दुनिया के सबसे कामयाब और अमीर लोगो की बात होती है तो सबसे पहले बिल ग्रेट्स का नाम आता है. बिल ग्रेट्स एक फेमस अमेरिकन बिजनेसमेन, सॉफ्टवेयर तो है साथ ही वे विंडो ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली माइक्रोसॉफ्ट कॉरप्रेशन के पूर्व चेयरमैन, पूर्व CEO, पूर्व प्रेसिडेंट और कंपनी के को फाउंडर भी है. इस समय उनकी नेटवर्थ 125 विलियन के आसपास है.

बिल ग्रेट्स दुनिया के सबसे अमीर लोगो की लिस्ट में चौथे स्थान पर आते है. इतना कामयाब होने के बावजूद भी बिल ग्रेट्स सादगी से जिन्दगी बिताते है. उनका हमेशा सिम्पल कपड़े पहनना, आम लोगो की तरह लाइन में खड़े होकर बर्गर खाना और सभी से हंसकर बात करना ये दर्शाता है कि वे कितने साधारण तरीके से रहते है.

वे अपने पैसो को खुद पर खर्च करने की बजाय लोगो की मदद करना ज्यादा पसंद करते है. आपको जानकर हैरानी होगी कि वे 36 बिलियन डॉलर से ज्यादा की रकम लोगो की मदद में दान कर चुके है.

महेश बाबू

महेश बाबू साऊथ के सबसे बड़े सुपरस्टार की लिस्ट में आते है..महेश बाबू ने अपने करियर मे अबतक 25 तेलगु फिल्मो में काम किया है. इतनी कम फिल्मो में ही वे 8 नंदी अवार्ड और 8 फिल्म फेयर अवार्ड अपने नाम कर चुके है. हालंकि एक चीज जो उन्हें इंडस्ट्री के बाकी सुपरस्तरों से अलग बनाती है वे ये है कि अपने फ़िल्मी करियर में इतना कामयाब और इतना बड़ा स्टार बनने के बाद भी उन्होंने कभी भी अपनी सादगी को खत्म होने नही दिया.

उनकी इसी सादगी की वजह से ही उन्हें साऊथ इन्डियन सिनेमा में सादगी की मिसाल माना जाता है.फिल्मो में स्टाइलिश दिखाई देने वाले महेश बाबु असल जिन्दगी में बेहद सिम्पल कपड़े पहनते है. वे अक्सर बड़े बड़े इवेंट में भी फैंसी कपड़ो की जगह सिम्पल कपड़े पहनकर ही पहुँच जाते है. उन्हें दिखावा करना पसंद नही है. इसके अलावा वे अपनी कमाई का 30 % हिस्सा जरूरत मंद लोगो की मदद के लिए भी दान करते है.

अक्षय कुमार

बॉलीवुड में खिलाडी के नाम से प्रसिद्ध अक्षय कुमार के चाहने वाले आज पूरी दुनिया में है. उनकी गिनती बॉलीवुड के सबसे कामयाब एक्टर्स में की जाती है अक्षय को बॉलीवुड में आये 30 साल से ज्यादा समय हो गया है और वे अबतक 140 से ज्यादा फिल्मो में काम कर चुके है. अपनी बेहतरीन एक्टिंग के दम पर वे बड़े बड़े अवार्ड भी अपने नाम कर चुके है.

आज अक्षय कुमार के पास वो सबकुछ है जिसके होने की एक आम इन्सान कल्पना भी नही कर सकता है. लेकिन अपनी जिन्दगी में इतनी कामयाबी और शोहरत हासिल करने के बावजूद अक्षय जिस सादगी से अपनी जिन्दगी को जीते है वे काबिले तारीफ है.

अक्षय कभी भी अपनी सक्सेस का शो ऑफ़ नही करते क्योंकि उन्होंने कभी भी अपनी कामयाबी को खुद के उपर हावी नही होने दिया. फिल्मो में आने से पहले अक्षय कुमार बैन्कोक के एक रेस्टोरेंट में वेटर का काम करते थे.यहाँ तक एक अपना पोर्ट पोलियो शूट करवाने के लिए उन्होंने एक फोटोग्राफर के पास लाइट बॉय का काम किया था.

ये उनके संघर्ष के वो दिन थे जिन्हें कि वे हमेशा याद रखते है और इसी वजह से वे हमेशा जमीन से जुड़े नजर आते है. अक्षय कुमार अपनी कमाई से जरूरत मन्दो की मदद भी करते है. इससे पता चलता है कि अक्षय एक अच्छे एक्टर होने के साथ ही एक नेक दिल इन्सान भी है.

क्रिस्टियानो रोनाल्डो

रोनाल्डो दुनिया के सबसे मशहूर और कामयाब फूटबोलर ने शुमार है. पिछले करीब 20 सालो से इन्टरनेशनल और क्लब फूटबॉल खेल रहे रोनाल्डो को उनकी उपलब्धि के लिए इतिहास का सबसे महान फूटबोलर भी कहा जाता है. दुनिया का सबसे बड़ा एथलीट होने के बावजूद ही वे जिस तरह से धरती से जुड़े और सिम्पल रहते है वो वाकई में बेमिसाल है. वे अक्सर अपने फैन्स के साथ फोटो खिंचवाते और उन्हें ऑटो ग्राफ देते हुए देखे जाते है.

रोनाल्डो हमेशा से ब्लड डोनेट करते आये है और इसी वजह से उन्होंने अपने शरीर पर एक भी टैटू नही बनाया है. हाल ही में उन्होंने अपने सामने टेबल पर रखी कोका कोला की बोटल को हटाकर उनकी जगह पानी की एक बोतल को रख दिया था. क्योंकि अपने इस एक्ट से वे लोगो को ये संदेश देना चाहते थे कि पानी कोका कोला से बेहतर होता है और उनके ऐसा करने से पूरी दुनिया में उनकी तारीफ की गयी.

रोनाल्डो किसी भी ऐसी चीज का विज्ञापन नही करते जोकि सेहत कर लिए हानिकारक हो. रोनाल्डो चैरिटी के जरिये भी हमेशा लोगो की मदद के लिए सामने आते है और इन सभी बातो से ये साबित होता है कि रोनाल्डो एक महान खिलाडी होने के साथ साथ एक बेहरतीन इन्सान भी है.

मार्क रूटे

दुनिया में एक ऐसा प्रधानमंत्री है जोकि अपनी साइकिल से ऑफिस जाते है हालंकि आपको इस बात पर यकीन करना काफी मुश्किल होगा. दरअसल मार्क रुटे एक ऐसे प्रधानमंत्री है जोकि अपनी सादगी के लिए पूरी दुनिया में फेमस है. 2010 से वे नीदरलैंड के प्रधानमंत्री बने हुए है.

दुनिया में जहाँ छोटे मोटे नेता भी अपने साथ गाडियों का पूरा बेडा लेकर चलते है वहीँ मार्क रुटे हर रोज साइकिल पर सवार होकर ऑफिस जाते है. इसके अलावा हफ्ते में एक बार वे स्कूल जाकर बच्चो को भी पढाते है.

बीते कुछ समय पहले सोशल मिडिया पर उनकी एक विडियो भी वायरल हो चुकी है जिसमे वे फर्श से कॉफ़ी साफ़ कर रहे है. ये कॉफ़ी गलती से उनके हाथ से गिर गयी थी इसलिए उन्होंने खुद ही उसे साफ़ करना शुरू कर दिया था. इस बात को देखकर हर कोई उनकी तारीफ करने लगा था.

About Rani Thakur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *