Breaking News

12वी फ़ैल ऑटो ड्राईवर कभी सोना पड़ा भिखारी के साथ, GF की एक बात ने बना डाला आज IPS

दोस्तों हम सभी जानते है कि व्यक्ति की किस्मत कभी भी पलट जाती है. कुछ लोग अमीर होकर गरीब बन जाते है तो वहीँ कुछ गरीब लोग अमीर बन जाते है. इसलिए किसकी किस्मत कब बदल जाये इस पर कोई कुछ नही कह सकता है. लेकिन आदमी की किस्मत भी तब बदलती है जब वः मेहनत करता है बिना मेहनत के किसी को फल नही  मिलता है.

एक शख्स जोकि कभी भिखारियों के साथ सोया करता था उसकी किस्मत ऐसी चमकी आज वह IPS अधिकारी बन गया है. मध्यप्रदेश के मनोज शर्मा जोकि पढने लिखने में बिलकुल होशियार नही थे. उनके नकल मारने के बाद 11वी कक्षा में 33% नम्बर आते थे.

12कक्षा में वे नकल नही कर पाए और फ़ैल हो गये. जिसके बाद उन्होंने ग्वालियर में ऑटो चलाना शुरू कर दिया. उनके पास घर तक नही था इसी वजह से कई बार वे भिकारियो के साथ भी सोये थे. लेकिन आज वही बच्चा भारतीय पुलिस सेवा के जांबाज अधिकारी है.

मनोज शर्मा ने खुद एक इन्टरव्यू में बताया कि उनकी आर्थिक स्थिति इतनी खराब थी कि रोटी खाने के लिए दिल्ली में अफसरों को कुत्ते घुमाने का काम करते थे. सर पर छत न होने के कारण कई बार मन्दिर के बाहर भिकारियो के पास जाकर सो जाते थे.

एक दिन उन्हें लाइब्रेरी में चपड़ासी की नौकरी मिल गयी. जहाँ वे काम के बाद कुछ देर किताबे पढ़ा करते थे. उन्होंने लाइब्रेरी में गोर्की और अब्राहम लिंकन से लेकर मुक्तबोध जैसे बड़े बड़े लोगो के बारे में पढना शुरू किया. इन सभी महान लोगो के बारे में पढकर उन्हें जीवन में आगे बढने का मौका मिला.

उस दौरान उन्हें श्रद्धा नाम की एक लडकी से प्यार हो गया था लेकिन वे उससे अपने प्यार का इजहार नही कर पाए. मनोज को डर था कि लडकी उनके 12 वी फ़ैल होने से उनका दिल तोड़ देगी. लेकिन फिर भी उन्होंने लडकी को बोल दिया – तुम हां करो तो मैं दुनिया पलट सकता हूँ. उनकी बाते सुनकर श्रधा मान गयी और इसके बाद मनोज ने जी जान से मेहनत करना शुरू किया और UPSC की परीक्षा टी. जिसमे उन्हें सफलता हासिल हुयी.

मनोज शर्मा को उनके प्यार का साथ मिला और उसको पाने के लिए उन्होंने पढाई करना शुरू किया और आज अपनी मेहनत के दम पर वे IPS अधिकारी बन गये.

About Rani Thakur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *