Breaking News

परमाणु ऊर्जा संयंत्र क्षेत्र में स्वदेशीकरण करने उतरी भारतीय कम्पनी जानिए ताज़ा जानकारी

किर्लोस्कर ब्रदर्स लिमिटेड एक ऐसी कंपनी जो न केवल भारत, बल्कि कई और देशों के न्यूक्लियर पावर रिएक्टर के लिए ऐसी मशीनरी मैन्युफैक्चरर करती है जिसके पूरी दुनिया में कुछ गिने-चुने मैनचेस्टर ही है। इस कंपनी ने हाल ही में मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए किर्लोस्कर[ Kirloskarvadi] वड़ी में एक और मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की शुरुआत की है।

किर्लोस्कर ब्रदर्स लिमिटेड यानी कि kvl जिस चीज की प्रोडक्शन करती है। उसके बारे में जान के ना केवल आपको हैरानी होगी बल्कि आप अपने भारतीय होने पर गर्व करेंगे। यह कंपनी न्यूक्लियर एनर्जी क्षेत्र के फ़ास्ट ब्रीडर रिएक्टर में काम आने वाली प्राइमरी और सेकेंडरी सोडियम पंप को menufacture करती है। इसके अलावा न्यूक्लियर पावर प्लांट के लिए हीट ट्रांसफर पंप की मैन्युफैक्चरिंग भी ये कंपनी भारत में ही करती है। आपको बता दें कि हीट ट्रांसफर पंप को दुनिया के कुछ गिने-चुने कंपनी ही बनाती है और यह कंपनी भी उन चुनिंदा कंपनी में से एक है। भारत की सभी थर्मल पावर प्लांट और न्यूक्लियर पावर प्लांट में इस्तेमाल में लाई जाने वाली कौन क्रीम बॉलीवुड पंप को भी यही कंपनी डिजाइन और में। पच्ची कर दिया आपको बता दें कि कॉंक्रीट बॉलीवुड पॉलिटिकली ऐसे होते हैं जिनकी के सिंह कॉंक्रीट वोलुटपंप को भी यही कंपनी desine और menufacture करती है।

आपको बता दे की कंक्रीट volute पंप ऐसे पंप होते है जिनकी केसिंग कंक्रीट की बानी हुई होती हे ऐसे पंप को ऐसी जगह इस्तेमाल किया जाता हे जहां मेटल के गलने और पड़ने के चांस ज्यादा होते हैं। एग्जांपल के तौर पर ऐसे पंप का इस्तेमाल फ्लूड कंट्रोल और वाटर ड्रेनेज में किया जाता है। आप इसको ऐसे समझ सकते हैं कि न्यूक्लियर पावर प्लांट में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर पम्पस और मोटर का निर्माण यह कंपनी करती है

और ऐसी कुछ कंपनी की वजह से ही भारत में नुक्लियर पावर सेक्टर पार्ट्स और कॉम्पोनेन्ट के लिए किसी और देश पर निर्भर नहीं है। आपको बता दें कि केवीएल की Kirloskarvadi प्लांट का नाम है। एडवांस, टेक्नोलॉजी, प्रोडक्ट , डिवीजन और नाम के मुताबिक ये यूनिट भारत की न्यूक्लियर पावर सेक्टर के लिए हाई एंड टेक्नोलॉजी प्रोडक्ट कि हाईएस्ट मैन्युफैक्चरिंग यही कंपनी करती है। इस कंपनी के बारे में दो और ऐसी बातें हैं जिन्हें सुनेंगे तो आप और गौरवान्वित महसूस करेंगे

और वह यह कि पंप डिजाइनिंग के लिए 3D प्रिंटिंग मशीन का इस्तेमाल पूरे विश्व में केवल यहीं किया जाता है। दूसरी बात यह कि एशिया की सबसे बड़ी स्टेट ऑफ द आर्ट हाइड्रोलिक टेस्टिंग फैसिलिटी भी यही हे। जहां सेंट्रीफ्यूगल पंप की टेस्टिंग की जाती है और नुक्लिअर एनर्जी क्षेत्र में ऐसे बहुत इक्विपमेंट्स है जो यह कंपनी भारत में ही मैन्युफैक्चरिंग करती है।

भारत की बढ़ती एनर्जी रेड्डी डिमांड को देखते हुए अब ऐसी ही बहुत ही भारतीय कंपनी आगे आ रही है। जो भारत को आत्मनिर्भर बनाने में अपना सहयोग देना चाहती है। लाइक के बिना मर जाएगा। अगर आप हमारी पोस्ट को यहां तक पड़ चुके हैं तो !! और ऐसी भारतीय मैन्युफैक्चरिंग कंपनी को अपना सपोर्ट दिखाने के लिए कमेंट सेक्शन में मेड इन इंडिया में जरूर लिखेगा। धन्यवाद जय हिंद!

 

About dev kishan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *