Breaking News

ये है 8 दुनिया की सबसे खतरनाक नौकरिया जो आप कभी नहीं कर सकते

दोस्तों आज की ये  जानकारी  !जो आपके जीवन को आसान बनाने के लिए लगे रहते हैं और ये लोग अपने जान की बाजी लगाने से भी नहीं डरते जी नहीं ! इस जानकारी में हम बॉर्डर पर खड़े आर्मियों और पुलिस वालों की बात नहीं करेंगे क्योंकि

इसके बारे में आप सभी को पहले से ही पता हैं की कैसे ये जवान अपने देश की रक्षा करने के लिए हर पर खड़े रहते हैं ! तो दोस्तों जानकारी को ध्यान से देखना की भला वो कौन सी खतरनाक नौकरिया हैं ! जो मिलेट्री जॉब्स के बाद आती हैं !

1 .स्मोक जम्पर>दोस्तों ये तो हम सब जानते हैं की आग देखते ही हमें क्या करना हैं ! जी हां जितना हो सके उतनी स्पीड से भागना हैं और मदद के लिए चिल्लाना हैं ! दोस्तों हमें जब भी इस तरह की खतरनाक आग दिखती हैं ! तो सबसे पहले हमें एक ही इंसान याद आता हैं और वो हैं फायर फाइटर जो अपनी जान की बाजी लगाकर अंदर फसें लोगों को निकाल सकता हैं !

ये दुनियां की सबसे खतरनाक और इम्पोर्टेन्ट नौकरीयों में से एक हैं और दोस्तों इसी कैटगरी में दूसरी जॉब हैं स्मोक जम्पर की जिसमें बहुत ज्यादा ट्रेंड फायर फाइटर्स को लिया जाता हैं ! दोस्तों इन लोगों का काम होता हैं जंगल में लगी

आग को बुझाना और वहां फसे इंसान और जानवरों को सुरक्षित बाहर निकालना और दोस्तों आपने हाल ही में आस्ट्रेलिया और अमेजन की जंगल में लगी आग के बारे में सुना होगा जिनमे इन्ही जंपर्स की मदद ली गयी थी ! उस भयानक आग को बुझाने के लिए !

दोस्तों ज्यादातर जंगल में आग बीचोबीच लगती हैं ! जहां पर पहुंचने के लिए सड़क नहीं होती !जिससे नार्मल फायर फाइटर्स जाके आग पर काबू नहीं पा सकते तो ऐसे मेंएक ही रास्ता बचता हैं और वो हैं आसमान और जब जंगल में आग लगती हैं तो ऐसे में प्लेन्स से ही स्मोक जम्पर पैराशूट की मदद से डायरेक्ट जानलेवा आग के पास कूद जाते हैं

और पूरी कोशिश करते हैं की किसी भी तरह से इसको फैलने से रोका जाए ! दोस्तों आपको जितना सुनने में आसान लग रहा हैं असल में उतना हैं नहीं ! प्लेन से कूदते वक्त अगर हवा की दिशा बदल गयी तो ये सभी डायरेक्ट आग में गिर सकते हैं और अपनी जान से हाथ धो सकते हैं !

इसलिए इनमे उन्ही लोगों को लिया जाता हैं ! जिन्हे आग बुझाना और स्काई डविंग आती हैं और इसके लिए इन्हे कई महीने ट्रेनिंग से गुजारा जाता हैं ! 2 ..माउंटेन रूट ड्राइवर>दोस्तों अगर आपने कभी ऊंचे पहाड़ो पर ड्राइविंग करी होगी तो आपको पता होगा की ऐसे रास्तों में ड्राइविंग करना कितना खतरनाक होता हैं !

एक तो इतनी ऊंचाई ऊपर से तीखे मोड़ और पतले पतले रास्ते पर दोस्तों इस दुनियां में कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हे डेली इस रास्तों पर आना जाना करनाहोता हैं और वो भी बड़े बड़े ट्रक और बस को लेकर कई देशों में ऐसी बहुत सी जगह हैं जहां पर बस ही एक मात्र साधन होता हैं !

एक जगह सेदूसरी जगह पर आने जाने के लिए और इसी बीच एक ऐसे खतरनाक पहाड़ आ जाते हैं !तो ये समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं क्योंकि ऐसे में ड्राइवर को अपने से ज्यादा पीछे बैठे यात्रियों के जान की चिंता होती हैं ! दोस्तों इन तीखे रास्तों पर एक छोटी सी गलती और पल भर में लोगो से भरी बस हजारों फ़ीट गहरी खाई में जा सकती हैं !

दोस्तों इन जान बाज ड्राइवर के लिए वीडियो पर एक लाइक तो बनता हैं क्योंकि इनको अपने से ज्यादा पीछे बैठे यात्रियों की चिंता होती हैं ! 3 ..स्काइस्क्रैपर विंडो क्लीनर>दोस्तों खिड़कियां साफ़ करना कोई बच्चों का खेल नहीं हैं और जब बात हो रही हो स्काइस्क्रैपर की विंडो साफ़ करने की तो ये जॉब दुनियां की सबसे खतरनाक नौकरियों में आ जाती हैं

क्योंकि हर साल न जाने कितने लोग इनको साफ़ करते करते गिर जाते हैं और अपनी जान गवा देते हैं ! इतनी ऊँची ऊँची खिड़कियों को बाहर से साफ़ करने के लिए सबसे पहले इन्हे टॉप फ्लोर पर जाकर रस्सी के एक सिरे को बांधना होता हैं और खुद को उल्टा लटका कर नीचे की तरफ आना होता हैं

और एक पतली रस्सी के सहारे लटककर विंडोज को अच्छे से साफ़ करना होता हैं और वो भी तेज हवाओं और शरीर को जला देने वाली धूप के बीच ! दोस्तों हैरान करदेने वाली बात तो ये हैं की इन लोगों को डेली ये काम करना होता हैं ! ताकि अंदर रहने वाले लोग बाहर का ये खूबसूरत नजारा ले सके !

4 .. icefall डॉक्टर>एवरेस्ट जो दुनियां का सबसे ऊंचा पर्वत हैं ! दोस्तों हर साल हजारों एडवेंचर के दीवाने इस पर्वत की चढ़ाई करने के लिये आते हैं और इनका ये काम आसान करने के लिए वहां के लोकल्स की मदद ली जाती हैं ! जो इनके लिए ऐसे खतरनाक जगह का रास्ता बनाते हैं क्योंकि इस जगह के बारे में सबसे ज्यादा इन्ही लोगों को पता होता हैं !

कुछ जगहों पर इनको हजारों फ़ीट ऊंचाई पर इस तरीके से सीढ़ियां लगानी होती हैं और सबसे पहले खुद उस पर चल कर ये चेक करना होता हैं की वो असल में मजबूती से टिकी हुई हैं या फिर नहीं और उसके बाद इन सभी टूरिस्ट को आगे भेजा जाता हैं !

दोस्तों ये काम भी दुनियां के सबसे जानलेवा कामों में से एक हैं ! जिसमें हर पल बर्फ के तेज तूफ़ान और जमीन फिसलने का खतरा बना रहता हैं और दुःख की बात तो ये हैं की इतना सब कुछ करने के बाद भी माउन्ट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले लोग इनको मीडिया में क्रेडिट भी नहीं देते !

5 ..लाइन मैन>दोस्तों इस काम को करने वाले किसी भी कर्मचारी का नाम शायद ही आप जानते होंगे पर असलमायने में सबसे इम्पोर्टेन्ट लोगों में से एक हैं ! जो आपके डेली लाइफ को आसान करने के लिए अपनी जान को दांव पर लगा देते हैं मजे की बात तो ये हैं

की अगर वो लोकल लाइन मैन अपना काम न करें तो आपके सभी काम पल भर में रुक जायेंगे ! ये बहादुर लोग हर पल इस तरह से काम करते हैं की आपका कम से कम नुकसान हो और आपके मोहल्ले में लगातार बिजली आती रहे ! कई बार तो तेज तूफ़ान और बारिश के बाद इलेक्ट्रिक वायर्स में खराबी आ जाती हैं !

जिसके लिए इन्हे जान बाज लोग की मदद ली जाती हैं और ये लोग बहुत कम सैलरी पर होने के बावजूद भी इस खतरनाक टावर और बिजली की नंगी तारों पर चढ़ने को तैयार हो जाते हैं ! जिसमें हजारों वोल्ट का झटका लगने का डर और ऊपर से गिरने का खतरा बना रहता हैं !

तो दोस्तों अगली बार आपके मोहल्ले में अचानक लाइट चली जाए तो प्लीज इलेक्ट्रिक डिपार्टमेंट को बार बार फ़ोन न करें क्योंकि ऐसा करने पर वो ऑफिसर इन्ही कर्मचारी पर जल्दी जल्दी काम करने का दबाव डालेंगे और फिर जल्दबाजी के कारण जरा सी गलती करने पर उनका क्या हो सकता हैं ! ये मुझे बताने की जरुरत नहीं हैं !

6.. सैनिटेशन वर्कर>दोस्तों सुबह सुबह जब ये कर्मचारी आपके गली से कचरा लेकर निकलता हैं ! तो हम लोग बोलते हैं की कचरे वाला आ गया पर असल में कचरे वाला वो नहीं हम लोग हैं क्योंकि कचरा हम फैलाते हैं वो तो सफाई करने वाला हैं !

जो आपके घर और गली मोहल्ले की गन्दगी को लेकर जाता हैं और आपको उनसे होने वाली बीमारियों से बचाता हैं और दोस्तों इसी सैनिटेशन डिपार्टमेंट में आते हैं सीवर और नाली साफ़ करने वाले लोग जिन्हे हम उनकी इज्जत करने के बजाय उन्हें नीची कास्ट कहकर बुलाते हैं !

ये लोग डेली गली गली जाकर उसमें घुसते हैं और नाली सीवर्स साफ़ करते हैं ! ताकि उनसे होने वाली खतरनाक बीमारी आपके मोहल्ले में न फ़ैल जाए ! सुप्रीम कोर्ट ने कई बार कहा भी हैं की इन लोगों को डायरेक्ट सीवर में न उतारा जाए और इन्हे प्रॉपर मशीन दिए जाए !

ताकि इनको होने वाले इन्फेक्शन से दूर रखा जा सके लेकिन हमारी सरकार हैं की करोड़ो रुपये की जहाज और मूर्तियां तो बना देती हैं पर जब बात आती हैं इनको ये सुविधाये देने की तो इनके पास पैसे ख़त्म हो जाते हैं ! दोस्तों जब भी कोई बीमारी फैलती हैं तो सबसे पहले उसका शिकार ये सफाई कर्मचारी ही बनते हैं !

जिसकी वजह से इनके ऊपर हर पल खतरनाक इंफेक्शन और ब्लड कैंसर का डर बना रहता हैं और इतना सब कुछ करने के बाद भी बहुत से लोग इनसे सीधे मुँह बात भी नहीं करते और अच्छे पैसे देने तो बहुत दूर की बात हैं ! 7 ..स्टंट मैन>दोस्तों में जब फिल्मों में बड़े बड़े फिल्म स्टार ऊँची इमारत से छलांग मारते हैं और हैरतगंज कारनामे करते हैं !

तो हम हॉल में बैठकर उनके लिए सीटियां और तालियां बजाना स्टार्ट कर देते हैं पर ये बात बहुत कम लोग जानते हैं की वो लोग स्टंट परफॉर्म नहीं करते ऐसे खतरनाक एक्शन को उनके जैसे दिखने वाले स्टंट मैन से करवाए जाता हैं ! ताकि उनके चेहरे और शरीर पर खरोच भी न आ सके !

 

About NR Thakur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *