Breaking News

मोदी सरकार को SCD ने दी हमले की चेतावनी, कहा अब तो जाग जाओ

भारत के इन्टरनेशनल लैंड बॉर्डर की लम्बाई 15106 किलोमीटर है जिसका मेजर पार्ट हम चीन और पाकिस्तान जैसे देशो के साथ बांटते है. इन दोनों देशो के साथ भारत के सम्बन्ध अच्छे नही है इन दोनों के साथ लड़ाई का भी खतरा भी भारत पर लगातार बना रहता है जिसके चलते हमे एक स्ट्रोंग आर्मी और एयरफोर्स दोनों को मेंटेन करके रखना पड़ता है.

लेकिन इन्टरनेशनल लैंड बॉर्डर के साथ साथ भारत की जियोग्राफिकल लोकेशन ऐसी है कि हमारे पास 7500 मीटर से ज्यादा लम्बी कोस लाइन भी है जो गुजरात से लेकर वेस्ट बंगाल तक फैली हुई है. ऐसे में भारत के उपर शी रूट के रास्ते हमला होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है जिसके चलते भारत को अपनी नेवी के उपर भी ख़ास ध्यान देना पड़ता है.

बांगला देश को आज़ाद करवाने वाला इंडिया पाकिस्तान के बीच 1971 का युद्ध वो दोनों देशो की नेवी के बीच नेवल वॉर तक चला गया था इसी तरह से आने वाले कल में भारत और चीन के बीच एक युद्ध या फिर लैंड बॉर्डर अटैच शुरू होते है

इस केस में चीन भारत के साऊथ से इंडिया के उपर नेवल अटैक जरुर करेगा. फिर हमे लैंड के साथ साथ समुद्र में भी पाकिस्तान और चीन के नेविल्शिप का एक साथ टू फ्रंट के उपर मुकाबला करना पड़ेगा. ऐसे में भारत की नेवी भी इतनी ही मजबूत होनी चाहिए जितना हम अपनी आर्मी और एयरफोर्स को रखते है.

भारत के पास आज के समय में 2 एयरक्राफ्ट कैरियर है लेकिन इंडियन नेवी काफी सालो से मांग कर रही है कि उसे तीसरे एयरक्राफ्ट की जरूरत है लेकिन सरकार की तरफ से अभीतक इंडियन नेवी की इस मांग को पूरा नही किया गया है.

इसके बाद अब स्टैंडिंग ऑफ़ डिफेन्स जिसमे 21 लोकसभा और 10 राज्यसभा के सदस्य शामिल होते है उसने मोदी सरकार को चेतावनी देते हुए कहा है कि भारतीय नेवी के लिए जल्द से जल्द तीसरे एयरक्राफ्ट कैरियर को ग्रीन सिग्नल दे दिया जाए. क्योंकि इंडियन नेवी के पास किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तीसरा एयरक्राफ्ट कैरियर भी मौजूद होना चाहिए.

चीन जोकि अगले कुछ सालो में 8 से 10 एयरक्राफ्ट कैरियर बनाने वाला है और अगले साल चीन की नेवी में तीसरा एयरक्राफ्ट शामिल करने वाला है जबकि भारत में अबतक दुसरे एयरक्राफ्ट को भी शामिल नही किया गया है और तीसरे एयरक्राफ्ट में बहुत ज्यादा पैसा लगेगा जिसकी वजह से मोदी सरकार अभी इतना ज्यादा पैसा खर्च नही करना चाहती है. अमेरिका के पास 11 एयरक्राफ्ट कैरियर है.

About NR Thakur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *