Breaking News

भारतीय इस्पात कम्पनी JSW इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए 3 लाख का प्रोत्साहन देगी.

कई बार सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल को प्रोमोट करने के लिए कई तरह की नई नई योजनायें बनाती रहती है लेकिन बहुत कम ये देखने को मिलता है जब कोई प्राइवेट कम्पनी इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए लेकिन भारत की सबसे बड़ी कम्पनी JSW ने कुछ ऐसा कर दिखाया है

जिससे आपको बहुत ज्यादा हैरानी होने वाली है. jsw अपने कर्मचारियों के लिए एक नई पालिसी लेकर आई है जिसमे ये कर्मचारी को 3 लाख तक का इंसेंटिव या फिर इसे सब्सिडी आप कह सकते है. ताकि वे सब इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीद सके. इसमें हर तरह के इलेक्ट्रिक व्हीकल शामिल है जैसे 4 पहिया गाडी से लेकर 2 पहिया वाहन आदि.

JSW कम्पनी 13 बिलियन डॉलर की ये कम्पनी 40 हजार लोगो को रोजगार दे रही है. इस कम्पनी का मानना है कि अगर ये इस तरह की कोई योजना को लेकर आती है तो निश्चय ही इससे उनके ग्रुप में इलेक्ट्रिक व्हीकल का प्रचार काफी तेजी से होगा.

यही नही कम्पनी फाईनेशियल इंसेन्टिव प्रोवाइड करने के साथ साथ कम्पनी के कर्मचारी जिनके पास भी इलेक्ट्रिक व्हीकल होंगे वे कम्पनी के एरिया में फ्री में चार्जिंग स्टेशन पर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्ज कर सकते है.

कम्पनी की तरफ से कर्मचारियों के लिए ये एक बहुत बढिया स्कीम या पॉलिसी रहने वाली है. इसमें जब कोई कर्मचारी घर से चलेगा तो वह सीधा कम्पनी जाकर इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज कर सकता है. JSW के चेयरमेन सज्जन जिंदल ने कहा है इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमते बहुत ज्यादा होने के कारण बहुत बड़ी संख्या में लोग इसे खरीदने से पीछे हटते जा रहे है.

लोग को लगता है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल को खरीदने के लिए इतना पैसा खर्च करना कहीं पैसे की बर्बादी तो नही है ? इसलिए सरकार समेत JSW कम्पनियां इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने के लिए और लोगो को प्रोत्साहित करने के लिए इस तरह के नये नये कदम और पॉलिसी लाती रहती है.

जिस तरह से लगातार पेट्रोल और डीजल के रेट बढने लगे है उसे देखकर तो यही लगता है कि आने वाले समय में कि कार बाइक चलाना आम परिवारों के लिए एक सपना ही रहने वाला है. ऐसे में मार्किट में इलेक्ट्रिक व्हीकल की एंट्री लगातार चर्चा का कारण बनी हुई है और प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए भी इलेक्ट्रिक व्हीकल एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है

. JSW की इलेक्ट्रिक व्हीकल की ननई पॉलिसी जनवरी 2022 से शुरू होने वाली है. ये कम्पनी इस समय काफी सारे मल्टीप्लेक्स सेक्टर में बहुत अच्छा काम कर रही है. पूरी दुनिया में इनका बिजनेस फैला हुआ है. तो आने वाले समय में ये अन्य कम्पनियों के लिए एक मिसाल बनकर सामने आ सकती है.

About NR Thakur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *