Breaking News

दुबई के शेख से भी अमीर निकला ये इंसान

जो शख्स हर महीने 35 लाख रुपये का हेयरकट करवाता हों आप यकीनन उसको हल्का नहीं लेंगे। नाजरीन ब्रुनेई का सुल्तान 33 हजार अरब रुपयों का मालिक हैं ब्रुनेई एक छोटा सा मुल्क हैं लगभग दुबई से थोड़ा सा बड़ा। इस पूरे मुल्क की आबादी सिर्फ 4 लाख 28 हजार हजार लोगो पर मुस्तामिल हैं लेकिन ब्रुनेई की कॉम दुनियाँ की सबसे ज्यादा अमीर तरीम कॉम हैं।

उसकी वजह हैं ब्रुनेई में मौजूद तेल की एज्हाय उसकी वजह से हसनल बोल्कियाह जो ब्रुनेई के सुल्तान के नाम से जाना जाता हैं। आज 33 हजार अरब रुपयों का मालिक हैं और आज आप देखेंगे कि ये सुल्तान अपने पैसे किन किन अय्याशियों में लुटाता हैं। तो आइये शुरू करते हैं।

हसनल बोल्कियाह ब्रुनेई के सुल्तान के साथ साथ ब्रुनेई का प्राइममिनिस्टर, मिनिस्टर ऑफ़ डिफेन्स , मिनिस्टर ऑफ़ फाइनेंस ब्रुनेई का शाही फ़ौज का सुप्रीम कमांडर और ब्रुनेई पुलिस का इंसपेक्टर जनरल भी हैं इतने ज्यादा अहोदे रखने वाला आदमी किसी मामूली हेयर ड्रेसेर से तो अपना हेयरकट करवाने से रहा।

इसी वजह से हर महीने इनका हेयरकट करने के लिए यूके का मशहूर मारूफ हेयर स्टाइलिस्ट कैन वुड एचटू लंदन से ब्रुनेई फर्स्टक्लास में सफर करके आता हैं दो दिन ब्रुनेई में 7 स्टार होटल में रहता हैं और सुल्तान की हेयर ड्रेसिंग करके इसी शानोशोखत से वापस लंदन चला जाता हैं। इस शाही हेयर ड्रेसिंग पे 21 हजार डॉलर से भी ज्यादा खर्चा हो जाता हैं।

यानि 35 लाख रुपये। इस दुनिया में अगर सबसे बड़ा रियायशी महल हैं तो वो हैं ब्रुनेई के सुल्तान का और ये दावा किया हैं गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में । 17 मंजिलो के इस महल में एक हजार 788 कमरे 257 वाशरूम एक मस्जिद 5 स्वीमिंगपूल 110 गाड़ियों का गैराज ,एक बैंक्वेट हॉल और 18 लिफ्ट्स हैं। इस पूरे महल को रौशन करने के लिए 51000 लाइट बल्ब लगाये गए हैं।

ये महल 1984 में 1. 4 बिलियन डॉलर्ज़ में तामीर किया गया था। जिसकी आज कीमत पांच बिलियन डॉलर से भी तेजाबूस कर चुकी हैं। यानि 8 हजार अरब रुपया। फ्लाइंग पैलेस ये नाम दिया गया हैं ब्रुनेई के सुल्तान के एयर बस ए थ्री फोर्टी को यानि उड़ने वाला महल और वाकई ये नाम न हो तो और क्या हों ये हवाई जहाज वाकई एक उड़ने वाला महल ही हैं।

इस पूरे हवाई जहाज में आरामदेय फर्नीचर 100 परसेंट प्योर सिल्क कार्पेट्स और वाशरूम्स में 24 कैरेट गोल्ड के वाश बेस्सिंग्स हैं। इस एयर बस की कीमत 2 हंड्रेड 33 मिलियन डॉलर्स हैं जो 396 अरब रुपयों के बराबर हैं। ये जहाज सुल्तान का दूसरा घर माना जाता हैं। इसके साथ साथ हसनल बोल्कियाह के पास दो भूईंग तैयारे और दो स्पोर्स की s 70 की हालेकोप्टर्स भी हैं

और इनके अंदर भी दिल खोलकर खर्चा किया हैं। 1996 अपनी 50 वीं सालगिरा पर सुल्तान ने माइकल जैक्सन को ब्रुनेई में तीन दिन कॉन्सर्ट करने की ऑफर की माइकल जैक्सन को फर्स्ट क्लास शूट में नहलाया गया और 17 मिलियन डॉलर देकर वापस भेज दिया गया जो तकरीबन 280 करोड़ रुपये बनते हैं।

सिर्फ इतना ही नहीं सुल्तान एक मर्तवा विटनी हूस्टन की परफॉमेन्स देखने गए उनको परफॉमेन्स इतनी अच्छी लगी की सुल्तान ने विटनी को एक ब्लैंक चैक थमा दिया और अपनी मर्जी से रकम लिखने को कहा विटनी ने उस चैक के जरिये 7 मिलियन डॉलर की रकम अपने नाम कर लिया। जो 119 करोड़ रुपयों के बराबर हैं।

हसनल बोल्कियाह स्पोर्टस के बहुत शौक़ीन हैं और ख़ास तौर पर पोलो के इनके पास पोलो खेलने के लिए अच्छी ब्रीट की 200 पोनीज़ मौजूद हैं जो उनकी प्राइवेट प्रॉपर्टी के एयर कडीसन हॉल में रखी गयी हैं सुल्तान अपने साथ खेलने के लिए हर्जन्टीना से पोलो प्लेयर्स बुलाता हैं उनको मुवाब्जे की रकम भी दी जाती हैं और उनका भारी भरकम खर्चा भी सुल्तान अपनी ही जेब से अदा करता है !

ब्रूनेई का सुलतान अपने छोटे भाई से बहुत प्यार करता है जिसका नाम प्रिंस जाफरी है ! प्रिंस जाफरी वह इंसान है जो दुनिया में सबसे ज्यादा पैसे खर्च करने की वजह से सबसे ज्यादा मशहूर हैं। प्रिंस जाफरी ने पूरे 10 साल तक रोजाना 7 लाख 47 हजार डॉलर खर्च किये एक दिन में 7 लाख 47 हजार डॉलर का खर्चा और वो भी पूरे 10साल तक मतलब एक दिन में 126 करोड़ रुपयों का खर्चा।

आपको तो मालूम हैं ये बात जेम टीवी अपनी तरफ से नहीं कर रहा ये रिपोर्ट हुआ हैं बिज़नेस इनसाइडर और बेनिती फेयर । ये पैसे प्रिंस जाफरी मुवैयाना तौर पर अपनी अय्याशियों पर खर्च करते थे। ब्रुनेई में ये कानून हैं की वह के लोग शाही खानदान के खर्चे और लाइफ स्टाइल पर बात ही नहीं कर सकते

लेकिन आखिर कार प्रिंस जाफरी को 14. 8 बिलियन डॉलर्स ब्रुनेई के खजाने को वापस करना पड़ा उसके लिए उनको अपनी 500 प्रॉपर्टीज़, 2500 गांडियां ,9 एयरक्राफ्ट्स और 5 याट्स बेचनी पड़ी ! वो कौन सा अरबपति हैं जिनके पास गांडिया ही नहीं हैं। हसनल बोल्कियाह के पास अपनी जाती 100 ,200 नहीं बल्कि 5000 से भी ज्यादा गंडियां हैं

सुल्तान वो वाहिद इंसान हैं जिसके पास दुनिया की सबसे ज्यादा लग्जरी गाड़ियां हैं और गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक ब्रुनेई के सुल्तान के पास 500 तो सिर्फ रोल्जरोयेज गाड़ियाँ है ।अच्छे खासे लोग सिर्फ एक रोलजरोयेज खरीदना अफ़्फोर्ड नहीं कर सकते और इसके पास 500 रोल्जरोयेज हैं

सुल्तान की कार कलेक्सन का गैराज कोई गैराज नहीं बल्कि सौ एकड़ पर मुस्तमिल एक गोदाम है जिसमे रोल्ज रॉयल्स के अलावा लेम्बर्गिनी ,ज्ग्वार , फरारी जैसी गाड़ियाँ भरी पड़ी है ! गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक़ इनकी कार कलेक्शन की कुल कीमत 4 विलियन डॉलर से भी ज्यादा है !

 

 

 

 

About NR Thakur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *