Breaking News

जब एक सीन को करने के लिए धर्मेन्द्र ने अपनी जान जोखिम में डाल दी थी, प्रोड्यूसर भी डर गया था

बॉलीवुड के ही मैंन धर्मेन्द्र ने बॉलीवुड को ऐसी कई फिल्मे दी है जिन्होंने लोगो का दिल जीता है. अक्सर विलेन को उठा उठाकर पटकने वाले धर्मेन्द्र असल जिन्दगी में भी यही रूतबा रखते थे.

धर्मेन्द्र ने दिलीप कुमार से इंस्पायर होकर फिल्म इंडस्ट्री में अपना नाम कमाने का फैसला लिया था. ये काम उन्होंने करके भी दिखाया था उन्होंने अपने शानदार फ़िल्मी करियर के दौरान बड़ी सारी हिट फिल्मे दी है. इन्ही में से एक थी शोले जोकि साल 1975 में रिलीज हुई थी.

 

 

शोले हिंदी सिनेमा की सबसे बड़ी फिल्म मानी जाती है और इसे लोगो ने बहुत ज्यादा पसंद किया था. फिल्म की कहानी को सलीम जावेद की जोड़ी ने गढ़ा था और रमेश सिद्दी ने फिल्म को बड़े पर्दे पर लाने की जिम्मेदारी उठाई थी.

कुल मिलाकर सभी किरदार बड़े पर्दे पर काफी ज्यादा हिट और फिट बैठे थे शोले फिल्म के किरदार आज भी काफी ज्यादा फेमस है. धर्मेन्द्र अमिताभ के साथ हेमा मालिनी की जोड़ी को भी लोगो ने काफी ज्यादा पसंद किया.

फिल्म शोले में किरदारों के साथ साथ फिल्म के जानवर भी फेमस हो गये थे. इतनी बड़ी फिल्म थी तो इससे जुड़े किस्से और कहानियां भी सुनने को मिले है जोकि अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल हो जाते है. इसी विषय में हम आपको धर्मेन्द्र के उस सीन के बारे में बताने जा रहे है जिसको करने के लिए उन्होंने अपनी जान तक जोखिम में डाल दी थी.

 

 

जावेद अख्तर ने अपने एक पुराने इन्टरव्यू में इस बात का जिक्र करते हुए कहा था कि हम लोगो की स्किप्ट पर जब रमेश सिप्पी साहब ने फिल्म बनाने का फैसला किया तो इंडस्ट्री के ज्यादातर डायरेक्टर ने उनकी लोकेशन पर भी सवाल खड़े किये थे.

बहुत विचार करने के बाद उन्होंने बेंगलुरु के एक गाँव में पूरी फिल्म शूट करने का फैसला किया था. जावेद अख्तर ने बताया कि धर्मेन्द्र के कहने पर ही टंकी वाला सीन किया गया था जिसमे उन्होंने शराब पि ली थी.

धर्मेन्द्र चाहते थे कि वे शराब पीकर टंकी वाला सीन शूट करे किसी ने नही सोचा था ये सीन इतना ज्यादा हिट होगा. जब शोले फिल्म की कास्टिंग की जा रही थी तो सबसे पहले शत्रुघन सिन्हा को कास्ट किया गया था

 

 

लेकिन धर्मेन्द्र से जब अमिताभ बच्चन ने धर्मेन्द्र से खुद को कास्ट करने की बात की तो उन्होंने फिल्म में अमिताभ बच्चन को ले लिया और शत्रुघन सिन्हा को फिल्म से बाहर कर दिया गया था.

टंकी वाले सीन करने के लिए धर्मेन्द्र शराब पीकर सीन शूट करने चढ़े थे जिसको देखकर हर किसी को डर लग रहा था कहीं धर्मेन्द्र नीचे न गिर जाये. लेकिन एक्टर ने अपने सीन को बखूबी निभाया और बाद में ये सीन काफी ज्यादा फेमस हो गया था. इस तरह इस सीन को करने के लिए धर्मेन्द्र ने अपनी जान तक जोखिम में डाल दी थी.

About NR Thakur

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *