Breaking News

आखिर भारत ने साबित कर दिया अमेरिकन कंपनी को वापस भेजा

तो दोस्तों हाल ही में एक खबर निकल कर सामने आई थी की फोर्ड इंडिया भारत में वापस सकती है ! वह अपने प्रोडक्शन को रिस्टार्ट कर सकती है या कुछ नए प्रकार के इलेक्ट्रिकल व्हीकल मार्केट में एंट्री कर सकते हैं लेकिन अब इसकी पॉसिबिलिटी बिल्कुल कम हो चुकी है क्योंकि जो फोर्ड इंडिया की सबसे बड़ी यूनिट है गुजरात के अंदर , अब उसको टाटा मोटर एक्वायर करने वाली है ! जहां पर टाटा मोटर ने पूरी तैयारी बना दी है और उन्होंने स्टेट  गवर्नमेंट के साथ इसके बारे में डिस्कस भी कर लिया है और अब बहुत जल्द दोनों कंपनियां समझौते पर साइन करेगी और यह मैन्युफैक्चरिंग यूनिट टाटा की कर दी जाएगी !

 

 

 बात करें हम प्रोडक्शन कैपेसिटी के बारे में तो यह एक ऐसी फैक्ट्री है जहां पर इंजन के साथसाथ व्हीकल की भी मैन्युफैक्चरिंग एक ही जगह पर की जाती है और यह दुनिया की सबसे एडवांस मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की लिस्ट में शामिल है ! बात की जाए एनुअली कैपेसिटी के बारे में तो यहां पर 2.4 लाख व्हीकल और 2.7 लाख इंजन को बनाया जाता है ! यहां पर फोर्ड इंडिया ने इसको स्थापित करने के लिए लगभग 4500 करोड़ों रुपए का निवेश किया था और कई सालों में यह बनकर तैयार की गई थी , जहां पर पिछले साल सितंबर में  फोर्ड इंडिया ने भारत को  छोड़ा और लगभग उनको  2 अरब डॉलर का नुकसान भी भारत से उठाना पड़ा है और अब फाइनली फोर्ड इंडिया इस कगार पर पहुंच चुकी है कि वह अपनी सभी यूनिट भारत से खत्म कर रही है लेकिन  फोर्ड इंडिया भारत से बिजनेसेज को बिल्कुल भी नहीं रोकने वाली है !

 वह यहां पर अपने व्हीकल को इंपोर्ट करके और जो भी उनके डीलर के साथ कांटेक्ट है उनको मजबूत करेगी और भारत में फोर्ड कार की सप्लाई जारी रहेगी ! अगर बात की जाए टाटा की तो यहां पर टाटा अपने डीजल व्हीकल और पेट्रोल व्हीकल की मैन्युफैक्चरिंग करेगी और एनुअली  कैपेसिटी लगभग 1.5 लाख यूनिट्स  रहने वाली है ! वही बात करें कंपनी के बेकबुक के बारे में तो पीएलआई स्कीम के तहत कुछ कंपनियों को शॉर्टलिस्ट किया गया था इंडियन गवर्नमेंट की तरफ से कि वह भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट को और ज्यादा इनक्रीस कर 

सकती  है और जो इंडिया के साथ उनकी ग्लोबल सप्लाई चैन है उसको वह कंटिन्यू कर सकती है !

 

 

 इस लिस्ट में  फोर्ड इंडिया को शामिल किया गया था लेकिन वह अपने प्रॉफिट और एनालिसिस के चलते हुए कंपनी भारत में वापस नहीं आने वाली है लेकिन अभी तक क्या रिपोर्ट है यह सारी चीजें क्लियर कर दी गई है कि फोर्डइंडिया से बाहर तो चली गई है लेकिन उनकी जो सप्लाई चैन है वह भारत में कंटिन्यू रहेगी और 2023 में भी उनके कई नए व्हीकल भारत में लॉन्च किए जाएंगे ! फिलहाल इसका रिजल्ट देखा जाए तो टाटा को एक बहुत बड़ी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बनी बनाई मिलने वाली है और इससे टाटा अपने मैन्युफैक्चरिंग क्षमता को और ज्यादा इनक्रीस करेगी ! जिसके बाद से टाटा की सप्लाई , स्टॉक और प्रोडक्शन दोनों में इजाफा देखने में मिलेगा ! फिलहाल फोर्ड इंडिया और टाटा के बीच होने वाले इस समझौते के बारे में आप लोगों का क्या कहना है ? कमेंट बॉक्स में जरूर कहियेगा !

About dev kishan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *